<> <> सिबिल के बिना तत्काल ऋण: सिबिल के बिना पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें | मुथूट फाइनेंस
Quick Link
Muthoot Blog Banner
BLOG

Stay

Updated at

All Times

सिबिल के बिना तत्काल ऋण: सिबिल के बिना पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते समय, सिबिल स्कोर पहली चीज है जिसे लोनदाता जांचते हैं। एक अच्छा सिबिल स्कोर किसी आवेदक की योग्यता मानदंड को पूरा करने का भी काम करता है, जब वे बिना वेतन प्रमाण या वेतन पर्ची के व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते हैं। वित्तीय सहायता की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सिबिल स्कोर काफी महत्त्वपूर्ण है। सिबिल स्कोर किसी व्यक्ति की साख को परिभाषित करता है, खासकर व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते समय, जो एक असुरक्षित लोन है। हालांकि, अधिक से अधिक वित्तीय संस्थान लोगों के लिए वित्तीय सेवाओं को अधिक सुलभ बनाने के लिए नई योजनाओं और प्रस्तावों की पेशकश के साथ, सिबिल स्कोर के बिना तत्काल लोन प्राप्त करना भी आज संभव है।

सिबिल स्कोर क्या है?

बिना संपार्श्विक के किसी भी लोन के लिए, आवेदक की योग्यता निर्धारित करने के लिए एक सिबिल जाँच की जाती है। सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति या व्यावसायिक इकाई की साख का तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है। यह स्कोर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड द्वारा बनाए रखा जाता है और इसका उपयोग यह आकलन करने के लिए किया जाता है कि क्या उधारकर्ता नियत समय में लोन राशि चुकाने में सक्षम होगा। सभी बैंक और वित्तीय संस्थान अपना क्रेडिट डेटा सिबिल के साथ साझा करते हैं, जिसके आधार पर इस स्कोर की गणना की जाती है। आय प्रमाण के बिना व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक, या वेतन पर्ची भी अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुमोदन प्राप्त कर सकता है। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या आपको कम सिबिल स्कोर के साथ पर्सनल लोन मिल सकता है?

सिबिल स्कोर कम या ना होना क्या दर्शाता है?

सिबिल स्कोर 300-900 के बीच होता है और 750 से नीचे कुछ भी आमतौर पर कम सिबिल स्कोर माना जाता है। चूंकि व्यक्तिगत लोन असुरक्षित लोन होते हैं जिन्हें बदले में संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, वे लोनदाता के लिए अधिक जोखिम का संकेत देते हैं। हालांकि, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर समय पर भुगतान का इतिहास दिखाता है और यह व्यक्ति की साख का प्रमाण है। इसका मतलब यह नहीं है कि सिबिल स्कोर के बिना लंबी या छोटी अवधि का लोन प्राप्त करना संभव नहीं है। आप अच्छे सिबिल स्कोर के बिना लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं; भले ही आपके पास कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है या आय का कोई प्रमाण नहीं है, या दोनों, कुछ विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

कम क्रेडिट स्कोर और कोई आय प्रमाण नहीं: अपना स्कोर सुधारें

सिबिल स्कोर गतिशील है और किसी व्यक्ति की नवीनतम क्रेडिट जानकारी और लोन चुकौती स्थिति के आधार पर परिवर्तन होता है। इसका मतलब है कि आप लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने पर काम कर सकते हैं। अपने बिलों और ईएमआई का समय पर भुगतान करने के छह महीने आपके क्रेडिट स्कोर में काफी अंतर ला सकते हैं। आपके नाम पर विभिन्न प्रकार के लोन होना, कम क्रेडिट उपयोग दर (आपके क्रेडिट कार्ड के लिए) , पुराने क्रेडिट खातों को बनाए रखना आदि कुछ अन्य कारक हैं जो आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बना सकते हैं। एक बार जब आपके स्कोर में सुधार हो जाता है, तो आप अपने स्कोर के आधार पर बिना वेतन पर्ची के पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आय प्रमाण होना लेकिन कोई / खराब क्रेडिट स्कोर नहीं: आय के आधार पर लोन प्राप्त करें

जो लोग अपना पहला लोन ले रहे हैं, उनके लिए यह बिना कहे चला जाता है कि उनका क्रेडिट इतिहास नहीं हो सकता है। यदि आप स्थिर आय का प्रमाण प्रस्तुत करने में सक्षम हैं तो अच्छी ब्याज दर पर सिबिल के बिना व्यक्तिगत लोन प्राप्त करना संभव है। सिबिल के बिना व्यक्तिगत लोन के लिए ऐसे आवेदनों में, लोनदाता की कुछ योग्यता आवश्यकताएँ हो सकती हैं, जैसे एक निर्धारित सीमा से अधिक आय होना, एक निश्चित अवधि के लिए एक ही कंपनी में कार्यरत होना, आदि। तत्काल लोन के लिए सिबिल स्कोर के बिना, आपकी योग्यता आपकी आय पर निर्भर करेगी।

कम योग्यता: उच्च ब्याज दर स्वीकार करें

सिबिल और आय प्रमाण जांच दोनों के बिना व्यक्तिगत लोन प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं है। आम तौर पर, यदि कोई व्यक्ति सिबिल या आय जांच के आधार पर अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ है, तो लोनदाता दूसरों की तुलना में अधिक ब्याज दर मांग सकता है। लोन अवधि और आपकी पुनर्भुगतान क्षमताओं के आधार पर, आप उच्च दर को स्वीकार करना चुन सकते हैं और बिना सिबिल या आय जांच के लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि आपको इसके लिए लचीले योग्यता मानदंड वाले लोनदाता तलाश करने होंगे।

नहीं / खराब क्रेडिट स्कोर और कोई आय प्रमाण नहीं

यदि आपके पास कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है या आपको धन की तत्काल आवश्यकता है और आप अपने स्कोर को सुधारने में समय नहीं लगा सकते हैं या आपके पास आय का प्रमाण नहीं है, तो आपके लिए भी कई विकल्प हैं:

संयुक्त लोन का विकल्प चुनें

यदि आपके जीवनसाथी का स्कोर अच्छा है तो आप बिना सिबिल स्कोर के संयुक्त लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जब कोई संयुक्त लोन के लिए आवेदन करता है, तो दोनों आवेदकों के सिबिल स्कोर को ध्यान में रखा जाता है। बिना सिबिल स्कोर के लोन प्राप्त करने का एक अन्य विकल्प यह है कि इसे अपने जीवनसाथी के नाम पर लिया जाए। इस तरह, आप बिना किसी अच्छे सिबिल स्कोर के होम लोन जैसे बड़े लोन भी सर्वोत्तम ब्याज दरों पर प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

एक गारंटर खोजें

यदि आपको कोई क्रेडिट इतिहास नहीं होने के कारण बिना सिबिल स्कोर के दीर्घकालिक या अल्पकालिक लोन प्राप्त करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने परिवार से, जैसे कि आपके माता-पिता या आपके भाई-बहन, लोन के लिए गारंटर के रूप में कार्य करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि जो व्यक्ति गारंटर के रूप में कार्य करता है उसका स्कोर अच्छा है। यह सबसे आम तरीका है जिसमें लोग बिना सिबिल इतिहास के शिक्षा या व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करते हैं।

संपार्श्विक रखने पर विचार करें

पर्सनल लोन की मुख्य विशेषता यह है कि पैसे के अंतिम उपयोग की कोई सीमा नहीं है। बिना सिबिल और आय प्रमाण के व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पैसे के बदले लोनदाता को जमानत देना है। भारत में, आवेदकों द्वारा सिबिल चेक के बिना तत्काल लोन प्राप्त करने के लिए सोना सबसे आम संपार्श्विक है। गोल्ड लोन इन दिनों बहुत आम हो गया है और चूंकि पैसे का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, इसलिए अधिक से अधिक लोग इस प्रकार के इंस्टेंट लोन का विकल्प चुन रहे हैं। सिबिल स्कोर के बिना, लोनदाता के लिए डिफ़ॉल्ट के जोखिम को ऑफसेट करने के लिए संपार्श्विक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। अपनी आवश्यकता के आधार पर, आप कोई भी संपत्ति जैसे जमीन, वाहन (पहले से ही एक अलग लोन के तहत बंधक नहीं) , सोना, आदि रख सकते हैं। संपत्ति का मूल्य लोनदाता द्वारा पता लगाया जाएगा और अधिकतम लोन राशि (जो होगी परिसंपत्ति के बाज़ार मूल्य से थोड़ा कम) की गणना की जाएगी जिसके लिए आप पात्र हैं।

सिबिल स्कोर के बिना भी, लोन प्राप्त करना असंभव नहीं है। आज बाज़ार में इतनी सारी योजनाओं और प्रस्तावों के साथ, उधारकर्ताओं के पास सिबिल स्कोर जांच के बिना लोन प्राप्त करने के कई विकल्प हैं। इसलिए, यदि आप बिना सिबिल स्कोर या आय प्रमाण के लोन की तलाश में हैं, तो कुछ समय लगाएँ और सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए चारों ओर देखें।

Subscribe to our newsletter

Close Icon

help us serve you better