Quick Link
Muthoot Blog Banner
BLOG

Stay

Updated at

All Times

क्या म्यूचुअल फंड एसआईपी लंबी अवधि में एक सुरक्षित निवेश विकल्प है?

सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान या एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने की लोकप्रियता बढ़ी है। लंबे समय में, हम आम तौर पर मानते हैं कि एसआईपी डिफ़ॉल्ट रूप से रिटर्न बनाएंगे। वास्तव में, अध्ययनों से बार-बार पता चला है कि 8 साल से अधिक समय तक रखे गए शेयरों में एसआईपी अनिवार्य रूप से नकारात्मक जोखिम को समाप्त करते हैं और सकारात्मक रिटर्न प्रदान करते हैं।

एसआईपी क्या है?

म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने का सबसे सुविधाजनक तरीका सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान या एसआईपी के जरिए होता है। आप नियमित अवधि में पूर्व निर्धारित राशि का निवेश करके एसआईपी के साथ समय के साथ अपने निवेश को रोक सकते हैं। आपकी एसआईपी को आपकी प्राथमिकताओं के अनुसार साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या द्वि-वार्षिक चलाने के लिए सेट किया जा सकता है। एसआईपी ओपन-एंडेड हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें किसी भी समय शुरू या रोक सकते हैं। यदि आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आप एक अवधि के लिए अपनी एसआईपी को रोक सकते हैं। उन निवेशकों के लिए कोई जुर्माना नहीं है जो अपने एसआईपी को रद्द या निलंबित करते हैं।

एक एसआईपी, एकमुश्त निवेश के विपरीत, आपको समय के साथ अपने निवेश को फैलाने की अनुमति देता है। नतीजतन, आपको एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण राशि की आवश्यकता नहीं है। जब आप एसआईपी के लिए सबसे अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आप नियमित अंतराल पर एक राशि निर्धारित करने के लिए बाध्य होते हैं, जो वित्तीय अनुशासन की भावना पैदा करने में लंबे समय में सहायता करता है।

क्या एसआईपी सुरक्षित हैं?

एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक अत्यधिक सुरक्षित तरीका है। यदि आप बाजार की स्थितियों के आधार पर म्यूचुअल फंड में एकमुश्त निवेश करते हैं, तो आप म्यूचुअल फंड के लिए बहुत अधिक कीमत का भुगतान कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, सबसे अच्छे एसआईपी में निवेश करें जब बाजार अधिक कीमत न हों। यह निश्चित रूप से बाजारों की गहन समझ की आवश्यकता है। इसे बाजार के समय के रूप में जाना जाता है।

एसआईपी आपको हर महीने थोड़ी राशि का निवेश करने की अनुमति देता है। कुछ महीनों में, कीमत अधिक होगी, जबकि अन्य में, यह कम होगी। जब आप लंबी अवधि की जांच करते हैं, तो आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत उच्च और सस्ते के बीच एक मध्य आधार होगी। नतीजतन, यदि आप एसआईपी के माध्यम से निवेश करते हैं, तो आप म्यूचुअल के लिए उच्च या अधिक कीमत वाली कीमत का भुगतान नहीं करेंगे। इसे रुपये की लागत औसत के रूप में जाना जाता है।

म्यूचुअल फंड के लिए सबसे अच्छा एसआईपी कैसे चुनें?

म्यूचुअल फंड अपने लचीलेपन, आसानी और विकल्पों की प्रचुरता के कारण पूरे वर्षों में निवेश के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक रहा है। सही म्यूचुअल फंड योजनाओं का चयन करने की चुनौती संभावनाओं की प्रचुरता से बढ़ जाती है। एसआईपी निवेश योजना चुनने से पहले, आपको निम्नलिखित कारकों पर विचार करना चाहिए:

  • लागत: उन सभी शुल्कों का मूल्यांकन करें जो आप भुगतान करेंगे, जैसे कि निकास भार (यदि कोई हो), जो खरीद की तारीख के एक वर्ष के भीतर निवेश वापस लेने पर लगाए जाते हैं। वार्षिक आवर्ती खर्चों की जांच करें, जैसे कि व्यय अनुपात, क्योंकि ये शुल्क आपकी कमाई में कटौती करते हैं।

  • जोखिम सहिष्णुता: निवेश करने से पहले आपको 5 साल के लिए सबसे अच्छी एसआईपी योजना की तलाश करनी चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल उन फंडों में निवेश करें जिनका जोखिम स्तर आपकी जोखिम सहिष्णुता से मेल खाता है। यदि आप जोखिम से बचने वाले निवेशक हैं, तो यह आवश्यक है कि आप उन फंडों में निवेश करें जो बहुत कम जोखिम उठाते हैं।

  • लक्ष्य: म्यूचुअल फंड चुनें जो आपको अपने वित्तीय उद्देश्यों तक पहुंचने में मदद करेगा। एसआईपी शुरू करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवश्यकताओं की जांच करते हैं और उन्हें फंड के उद्देश्यों के साथ संरेखित करते हैं।

  • फंड मैनेजमेंट क्वालिटी: निवेश करने के लिए सबसे अच्छा एसआईपी चुनते समय, एक ऐसे फंड में निवेश करना आवश्यक है जिसमें एक ठोस प्रणाली है और प्रक्रिया-संचालित है जो विशेष रूप से 10 वर्षों के लिए सर्वोत्तम एसआईपी योजना पर निर्भर करता है।

 

क्या एसआईपी लंबे समय में फायदेमंद है?

हाँ। वास्तव में, एसआईपी में दीर्घकालिक निवेश करना बेहतर है। निवेश करने से पहले पैसे जमा होने का इंतजार करने के बजाय, आप जो भी राशि बचा सकते हैं, उसके साथ निवेश करना शुरू करते हैं । यह सुनिश्चित करता है कि आपका पैसा हमेशा निवेश किया जाता है।

इसके अलावा, लंबी अवधि के लिए निवेश करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि अल्पकालिक बाजार की अस्थिरता का आपके निवेश पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

क्या आपको लंबी अवधि के लिए एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए?

हां, म्यूचुअल फंड एक सुरक्षित निवेश है बशर्ते आप समझते हैं कि वे कैसे काम करते हैं। इक्विटी फंड में निवेश करते समय निवेशकों को रिटर्न में अल्पकालिक उतार-चढ़ाव से चिंतित नहीं होना चाहिए। आपको एक एसआईपी म्यूचुअल फंड का चयन करना चाहिए जो आपके निवेश उद्देश्यों के साथ संरेखित हो और दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निवेश करे।

निवेश करने से पहले, कुछ शोध करना और म्यूचुअल फंड के बारे में अधिक जानना एक अच्छा विचार है। म्यूचुअल फंड विभिन्न शैलियों में आते हैं जो आक्रामक, मध्यम और सतर्क निवेशकों सहित विभिन्न प्रकार के निवेशकों को पूरा करते हैं।

एसआईपी निवेश न केवल नए निवेशकों के लिए बल्कि अनुभवी निवेशकों के लिए भी म्यूचुअल फंड में शुरू करने का एक शानदार तरीका है। इसलिए, यदि आप मुथूट फाइनेंस के साथ एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं, तो आप भविष्य में लाभ प्राप्त करने के लिए पैसे का निवेश कर सकते हैं।

CATEGORIES

OUR SERVICES

RECENT POSTS

Subscribe to our newsletter

help us serve you better

Close Icon