Quick Link
Muthoot Blog Banner
BLOG

Stay

Updated at

All Times

भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे ट्रांसफर करने के सर्वोत्तम तरीके

नवागंतुकों और विदेशी मूल निवासियों के लिए उपलब्ध अवसरों की संख्या में वृद्धि के साथ, हम जिस दुनिया में रहते हैं वह बहुत छोटी जगह बन गई है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत से जावक प्रेषण या धन भेजना एक आम बात है जो हाल के वर्षों में बढ़ी है। शिक्षा और काम के अवसरों की खोज से लेकर यात्रा या किसी अन्य कारण से जो आपको विदेश ले जा सकता है, आपको नए स्थान के अनुकूल होने और अपने प्रवास को आरामदायक बनाने के लिए समय और धन दोनों की आवश्यकता होती है।

लोग कई कारणों से भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसा ट्रांसफर करते हैं, चाहे वह संपत्ति खरीदना हो या किराए पर लेना हो, ट्यूशन और स्कूल की फीस चुकानी हो, विदेश में छुट्टियाँ मनानी हो, दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट भेजना हो, किसी विदेशी विक्रेता से कुछ खरीदना हो या कुछ और। यात्रा और शिक्षा भारत से बाहरी प्रेषण के कारणों पर हावी है, इसके बाद करीबी रिश्तेदारों और उपहारों का रखरखाव किया जाता है।

अगर आप भी सोच रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसा कैसे ट्रांसफर किया जाए और प्रक्रिया के बारे में पता नहीं है, तो यह समझने के लिए पढ़ें कि अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर को आसानी से कैसे किया जाए।

इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर क्या है और दूसरे देश में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) भारतीय नागरिकों को बाहरी प्रेषण नामक प्रक्रिया के माध्यम से भारत से धन भेजने की अनुमति देता है जो विभिन्न विदेशी नियमों द्वारा निर्देशित होता है।

  • यह जावक प्रेषण बैंकों, डाकघरों और डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों के माध्यम से किया जा सकता है।

  • आरबीआई प्रति वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति या संस्था द्वारा व्यावसायिक यात्राओं, अवकाश यात्राओं, उपहार या दान, विदेशी शिक्षा और रोजगार, चिकित्सा और विदेशों में रिश्तेदारों के अन्य आवश्यक खर्चों जैसे उद्देश्यों के लिए भारत से $ 250, 000 तक की अनुमति देता है।

  • जावक प्रेषण करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड की प्रति, मूल शुल्क पर्ची / रसीद / बिल जहाँ आवश्यक हो, पर्याप्त धन का प्रमाण, फॉर्म A2 आदि शामिल हैं जो आपके द्वारा चुने गए बैंक और प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं।

भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसा ट्रांसफर करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

जब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसा भेजते हैं, तो आपको अपने पैसों का मूल्य पाने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

  • स्थानांतरण गति: आपको उचित ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से भारत से भेजे गए धन के लिए लगभग 48-72 घंटे की आदर्श समय सीमा और चेक और डिमांड ड्राफ्ट के लिए कुछ दिनों की अपेक्षा करनी चाहिए।

  • विनिमय दरें: विदेशी विनिमय दर किसी अन्य विदेशी मुद्रा की तुलना में मुद्रा का मूल्य है। विनिमय दर में एक छोटा-सा अंतर बड़ी राशि भेजने में महत्त्वपूर्ण अंतर ला सकता है।

  • ओवरहेड शुल्क: धन हस्तांतरित करते समय, बहुत बार आपसे एक हस्तांतरण शुल्क लिया जाएगा जिसे तय किया जा सकता है या आपके द्वारा स्थानांतरित की जा रही राशि का प्रतिशत, साथ ही कुछ मामलों में विदेशी रूपांतरण कर और सेवा कर, शामिल प्रत्येक संस्था के लिए लिया जाएगा। स्थानांतरण प्रक्रिया में।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे ट्रांसफर करने के सर्वोत्तम तरीके

ऐसी कई विधियाँ उपलब्ध हैं जिन्हें आप भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धन हस्तांतरित करने के लिए चुन सकते हैं। पसंदीदा तरीका उस उद्देश्य पर अत्यधिक निर्भर करेगा जिसके लिए आप पैसे भेज रहे हैं, या पूर्वापेक्षाएँ, जैसे कि क्या आपको किसी आपात स्थिति में जल्दी पहुँचने के लिए धन की आवश्यकता है, एक बजट विकल्प की तलाश कर रहे हैं या केवल एक विशिष्ट संस्थान के साथ जाना चाहते हैं जैसे आपका बैंक या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म।

1. बैंक ड्राफ्ट और कैशियर चेक

बैंक ड्राफ्ट और कैशियर चेक देश भर के विभिन्न बैंक आउटलेट्स पर उपलब्ध हैं। आप जिस स्थान पर पैसे भेज रहे हैं, उस मुद्रा में आप बैंक ड्राफ्ट और कैशियर चेक भौतिक रूप से खरीद सकते हैं। वे विदेशों में पैसा भेजने का एक आदर्श तरीका हैं क्योंकि वे तुलनात्मक रूप से सस्ते हैं, हालांकि प्राप्तकर्ता तक पहुँचने में अधिक समय लगता है। ड्राफ्ट और चेक का पता लगाया जा सकता है यदि चेक या ड्राफ्ट गंतव्य तक नहीं पहुँचते हैं और भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धन हस्तांतरण करते समय मन की पूरी शांति प्रदान करते हैं।

2. अंतर्राष्ट्रीय मनी ऑर्डर / ऑफलाइन मनी ट्रांसफर

ऑनलाइन वायर ट्रांसफर के अस्तित्व में आने से पहले, मनी ऑर्डर विदेश में पैसा भेजने का पसंदीदा तरीका था, यहाँ तक कि उन लोगों के लिए भी जो दूसरे देश में पैसा भेजना नहीं जानते थे। मनीआर्डर को आपके बैंक खाते में जमा किया जा सकता है या किसी भी चेक कैशिंग स्थान पर भुनाया जा सकता है। यह अभी भी भारत से पैसे भेजने का एक सुरक्षित और सस्ता तरीका है।

3. ऑनलाइन मनी ट्रांसफर

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर विदेश में पैसा भेजने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धन हस्तांतरण करने के लिए अधिकांश भारतीय इस पद्धति का उपयोग करते हैं। इस प्रक्रिया में केवल गंतव्य खाता विवरण, प्राप्तकर्ता बैंक का IBAN या SWIFT कोड, खाता धारक की जानकारी आदि की आवश्यकता होती है। हालाँकि, ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में मध्यस्थ बैंकों को शामिल नहीं किया गया है, इसलिए आपसे भारी कर और उच्च विनिमय दरें लगाई जा सकती हैं।

4. ऑनलाइन वायर ट्रांसफर

यह मनी ट्रांसफर व्यवसाय में उभरने का नवीनतम तरीका है और भारत से अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर करने के लिए कम शुल्क के साथ-साथ लगाए गए शुल्क भी प्रदान करता है। विभिन्न वित्तीय संस्थान उपलब्ध हैं जिनका उपयोग आप बैंक, या अधिकृत धन जैसे वायर ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं

आज, आप भारत से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनी ट्रांसफर करने के लिए उपलब्ध विकल्पों की संख्या तक सीमित नहीं हैं और चुनने के लिए कंपनियों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की अधिकता तक पहुँच है। आप जो भी चुनते हैं, प्राप्तकर्ता खाता संख्या और अन्य विवरण जैसे विवरणों को सत्यापित करना सुनिश्चित करें। कीमतों और विनिमय दरों की तुलना करना न भूलें और इस बात पर ध्यान दें कि हस्तांतरण में कितना समय लगेगा, खासकर अगर प्राप्तकर्ता एक तंग समय सीमा पर है। यदि आपको भविष्य में इसे ट्रैक करने की आवश्यकता है और धोखाधड़ी और घोटालों से सावधान रहें, तो हमेशा अपने लेन-देन का रिकॉर्ड रखें। जब आपके पैसे से निपटने की बात आती है तो केवल आजमाए हुए और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म चुनें।

Subscribe to our newsletter

Close Icon

help us serve you better