<> <> कैसे सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा निवेश है? | मुथूट फाइनेंस
Quick Link
Muthoot Blog Banner
BLOG

Stay

Updated at

All Times

कैसे सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा निवेश है?

सोने का सिक्का निवेश के सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है, खासकर भारत में। सोने के बदले विभिन्न ऋण योजनाओं की उपलब्धता के साथ, लोग सोने के सिक्के में निवेश को पैसे बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक मानते हैं। यह न केवल कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है, बल्कि बेहतर सुरक्षा भी प्रदान करता है, इसलिए यह निवेश का एक चिंता-रहित तरीका है।

सोने को एक वास्तविक संपत्ति कहा जाता है और सदियों से इसका बाज़ार मूल्य हमेशा अच्छा रहा है। इसलिए, निवेश के लिए सोने के सिक्के खरीदने से आप भविष्य में अच्छे रिटर्न के प्रति आश्वस्त रह सकते हैं। जबकि अन्य निवेश विकल्प जोखिम भरे हो सकते हैं, सोना अन्य की तुलना में स्थिर है और आप लंबे समय में हमेशा अपने पैसे की रक्षा करने में सक्षम होंगे। इस सम्बंध में, आइए ध्यान से समझें कि नीचे बताए गए लाभों के साथ सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा निवेश क्यों हैं

निवेश के लिए सोने के सिक्के खरीदने के लाभ

  • मुद्रास्फीति के जोखिम से बचाता है

    कहा जाता है कि सोने में मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव होता है। ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि सोने ने मुद्रास्फीति की दर से बेहतर प्रदर्शन किया है और जोखिम को एक बड़े अंतर से कम किया है। बहुत से लोग सोने को मुद्रा के विकल्प के रूप में भी देखते हैं, खासकर जहाँ देशी मुद्रा अपना मूल्य खो देती है। सोना एक वास्तविक भौतिक संपत्ति है जो बाज़ार में अपना मूल्य बनाए रखती है, जो यह साबित करती है कि सोने के सिक्के खरीदन एक अच्छा निवेश विकल्प है।

  • पैसे बचाने का एक अच्छा तरीका

    जो लोग मुद्रा में ऐसा नहीं कर सकते, उनके लिए पैसे बचाने के लिए सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा तरीका है। आज की अर्थव्यवस्था में सोने का महत्त्व है कि यह हजारों पीढ़ियों में धन को सफलतापूर्वक संरक्षित करने में सक्षम रहा है। हालांकि, कागज-मूल्य वाली मुद्रा के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है, इसलिए सोने के सिक्कों को एक अच्छा निवेश विकल्प बनाने वाले लाभों को जोड़ना।

  • खरीदने और बेचने में आसान

    आभूषणों की तुलना में निवेश के लिए सोने के सिक्के खरीदना आसान है। यह आपको अन्य गहनों की तुलना में इसे यथासंभव शुद्धतम रूप में और न्यूनतम वजन के साथ कम या बिना किंग चार्ज में खरीदने का विकल्प देता है। इसके अलावा, उच्च मांग के कारण, आप हमेशा नवीनतम बाज़ार मूल्य की जांच कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के इसे बेच सकते हैं। यदि आप बेचना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे किसी भी विश्वसनीय वित्तीय संस्थान से ऋण लेने के लिए गिरवी रख सकते हैं।

  • कोई रखरखाव की आवश्यकता नहीं है

    निवेश के लिए सोने के सिक्के खरीदने की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अन्य वास्तविक संपत्तियों के विपरीत, सर्वोत्तम रिटर्न प्राप्त करने के लिए इसके रखरखाव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप सोने के सिक्कों को सैकड़ों वर्षों तक आसानी से घर पर सुरक्षित रख सकते हैं और जब चाहें तब बाज़ार भाव पर उन्हें बेच सकते हैं। यह आपके और आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सोने के सिक्कों में निवेश करने के प्रमुख लाभों में से एक है।

  • मूल्य में स्थिरता

    मूल्य स्थिरता निवेश के लिए सोने के सिक्के खरीदने का एक अतिरिक्त लाभ है। जब बाज़ार में निवेश के अन्य विकल्पों की तुलना की जाती है, तो सोने की कीमत कभी भी बड़े अंतर से नहीं गिरती है और वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान भी स्थिर रहती है। संकट आने पर लोग सोने में निवेश की ओर रुख करते हैं, जिससे कुछ ही समय में कीमत बढ़ जाती है।

  • आसानी से हस्तांतरणीय

    एक बार खरीदने के बाद, सोने के सिक्के अन्य निवेश संपत्तियों के विपरीत, कागजी कार्यवाही की परेशानी के बिना पीढ़ियों तक आसानी से पारित किए जा सकते हैं और यह वही है जो परंपरागत रूप से परिवारों में होता रहा है। ज्यादातर लोग शादी जैसे महत्त्वपूर्ण आयोजनों के दौरान अपने बच्चों या रिश्तेदारों को सोने के सिक्के और गहने देते हैं। यह देने का एक अच्छा तरीका है जब आप चाहते हैं कि वे लंबे समय में पैसे बचाएँ और अपने भविष्य को सुरक्षित रखें।

  • समय के साथ इसका मूल्य बढ़ता है

    जैसा कि पहले चर्चा की गई है, सोने के सिक्के दशकों बाद भी अपनी चमक नहीं खोते हैं और उनका बाज़ार मूल्य उनकी उम्र के बावजूद बढ़ता रहता है। अन्य वास्तविक संपत्तियों के विपरीत, जो समय के साथ अपने मूल्य और मांग को खोने के अधीन हैं। आर्थिक उतार-चढ़ाव के बावजूद, सोने के सिक्के स्थिरता, सुरक्षा और दीर्घायु का पर्याय बने हुए हैं।

उपरोक्त लाभों के अलावा, यह बताते हुए कि कैसे सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा निवेश विकल्प है, वे ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर खरीदने के लिए आसानी से उपलब्ध हैं। साथ ही, सोने के सिक्कों की कीमत उनके मूल्य और विभिन्न आकारों में उपलब्धता के लिए उचित है।

ध्यान रखने योग्य बातें

सोने के सिक्के खरीदना निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प है, हालांकि, सिक्के खरीदते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार जरूर करें-

  • सोने के सिक्के की शुद्धता

    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको निवेश पर सर्वोत्तम लाभ मिले, खरीदने से पहले हमेशा सोने के सिक्के की शुद्धता को मापें। सोने के सिक्कों की शुद्धता मापने के दो तरीके हैं-करात और फिनेसेस। कैरेट केटी) आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसमें 24 केटी सबसे शुद्ध रूप है और इसके बाद 22 केटी है जिसमें 22 भाग सोना और 2 भाग अन्य धातु जैसे चांदी और जस्ता शामिल हैं ताकि इसे और अधिक टिकाऊ बनाया जा सके। दूसरी ओर, चालाकी, कुल वजन के अनुपात में सोने के वजन को परिभाषित करती है और प्रति 1000 भाग की इकाइयों में व्यक्त की जाती है। सोने का शुद्धतम रूप, जब चालाकी में मापा जाता है, तो शुद्धता का 999.9 भाग प्रति हजार होता है।

  • हॉलमार्किंग

    सोने के सिक्के खरीदते समय एक महत्त्वपूर्ण कारक जो आपकी खरीदारी को निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प बना सकता है। हमेशा यह जांचना चाहिए कि सोने के सिक्के पर बीआईएस चिह्न लगा है, जो इसकी शुद्धता के स्तर को प्रमाणित करता है। भारत सरकार ने भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की स्थापना की है। यह किसी भी रूप में सोना खरीदते समय धोखाधड़ी के जोखिम को समाप्त करना सुनिश्चित करता है। एक वास्तविक बीआईएस हॉलमार्क के चार अंश होते हैं।

    1. [बीआईएस] लोगो
    2. हॉलमार्किंग का वर्ष
    3. करात या चालाकी में वर्णित पवित्रता
    4. आभूषण पहचान चिह्न या पंजीकरण संख्या

  • मूल्यवर्ग

    भारत में सोने के सिक्के वर्तमान में 5 ग्राम, 10 ग्राम और 20 ग्राम मूल्यवर्ग में उपलब्ध हैं। हालाँकि, आप जो सोने के सिक्के खरीदना चाहते हैं, उसकी उपलब्धता विक्रेता पर निर्भर करती है। कभी-कभी, वे खरीदार की आवश्यकताओं और बजट को फिट करने के लिए आकारों को भी अनुकूलित करते हैं, जो कि 0.5 ग्राम से शुरू होता है।

  • शुल्क लेना

    सोने के सिक्कों पर मेकिंग चार्ज, ज्वैलरी खरीदने की तुलना में कम खर्चीला होता है, क्योंकि इसकी डिजाइन जटिल होती है। साथ ही, जब आप भविष्य में सोने के गहने बेचने की योजना बनाते हैं तो अगली खरीदारी पर मेकिंग चार्ज नहीं लगता है। इसलिए, सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा निवेश विकल्प है क्योंकि सोने के अन्य रूपों की तुलना में आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए यह समझने में मददगार था कि सोने के सिक्के खरीदना एक अच्छा निवेश विकल्प क्यों है।

Subscribe to our newsletter

Close Icon

help us serve you better