Quick Link
Muthoot Blog Banner
BLOG

Stay

Updated at

All Times

क्या गोल्ड लोन के लिए एक अच्छा सिबिल स्कोर आवश्यक है?

गोल्ड लोन ऋणदाताओं द्वारा इस उम्मीद के साथ प्रदान की जाने वाली फाइनेंशल असिस्टेंस का एक रूप है कि भुगतान समय पर किया जाएगा। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर दर्शाता है कि आपने अपने क्रेडिट भुगतानों को कितनी अच्छी तरह व्यवस्थित किया है। उदाहरण के तौर पर - यदि आप सोच रहे हैं कि क्या गोल्ड लोन या क्रेडिट आपके क्रेडिट स्कोर को सामान्य रूप से प्रभावित करता है, तो इसका उत्तर है - हां, यह आपके क्रेडिट स्कोर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप अपना गोल्ड लोन समय पर चुकाने में सक्षम होते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा। दूसरी ओर, इसमें लापरवाही आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकती है, और इसके परिणामस्वरूप, निकट भविष्य में आपकी ऋण लेने की योग्यता में परेशानी हो सकती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके लिए लोन फेसेलिटी हर समय उपलब्ध रहे, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए, आपके लिए गोल्ड लोन के लिए आवश्यक अपने न्यूनतम सिबिल स्कोर की जांच करना अनिवार्य है।

गोल्ड लोन में सिबिल स्कोर का महत्व

किसी भी तरह के लोन को प्रोसेस करने के लिए RBI (रिजर्व बैंक आफ इंडिया) ने सिबिल स्कोर की जांच करना अनिवार्य कर दिया है। भले ही सिबिल स्कोर कम हो, गोल्ड एसेट गोल्ड लोन में बैंक के लिए सिक्योरिटी और प्रोटेक्शन के रूप में काम करता है।

जब आपको फंड की आवश्यकता होती है, तो आप पर्सनल लोन के लिए कई बैंकों में आवेदन करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके क्रेडिट रिकॉर्ड पर अनावश्यक पूछताछ होती है। उस समय, कोई भी बैंक आपको पर्सनल लोन नहीं दे पाएगा क्योंकि उन पूछताछ से आपका सिबिल स्कोर कम हो जाएगा। हालांकि, यदि किसी समय आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाय करते हैं, तो बैंक आपको असंतुष्ट या खाली हाथ नहीं जाने देगा। चूंकि आप अपना गोल्ड लोन के लिए सिक्योरिटी के रूप में रख रहे हैं, आप बैंक को यह आश्वासन देते हैं कि आप समय पर ऋण का भुगतान करेंगे।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सिबिल स्कोर की अवहेलना करनी चाहिए, क्योंकि यह अन्य फाइनेंशल प्रोडक्ट को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, गोल्ड लोन आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

सिबिल स्कोर में सुधार कैसे करें

यदि आप ऑनलाइन या किसी विशेष शाखा से गोल्ड लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आवश्यक है कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो, क्योंकि यह आपके ऋण के लिए आवेदन को प्रभावित करता है। गोल्ड लोन के लिए अपना क्रेडिट स्कोर सुधारने के तरीके निम्नलिखित हैं:

  • समय पर भुगतान करें - किसी भी अन्य प्रकार के लोन की तरह, गोल्ड लोन भी एक निश्चित ब्याज दर और अविध के लिए होता है। यदि आप क्रेडिट स्कोर बेहतर करना चाहते हैं तो नियमित EMI भुगतान करना जरूरी है। ऋणदाता क्रेडिट ब्यूरो को गोल्ड लोन पर किए गए किसी भी भुगतान की रिपोर्ट करता है। नियमित रूप से EMI का भुगतान एक उधारकर्ता के जीवन में फाइनेंशल प्रोग्रेस का एक प्रकार है। सुनिश्चित करें कि आप नियत तारीख को या उससे पहले अपनी EMI (प्रत्येक महीने की किस्त) का भुगतान करते हैं। समय पर EMI का भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का काम करेगा। अपनी इस आदत को बनाए रखें, इसे अच्छे सिबल स्कोर के साथ समाप्त करें और इसके साथ ही आपके लिए काफी सारे दरवाजें खुले रहेंगे।

  • अपनी सिबिल स्कोर रिपोर्ट की जांच करें - यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सिबिल (CIBIL) स्कोर रिपोर्ट पर नजर रखें क्योंकि यह आपको उन दो चीजों से अवगत कराएगी जो एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए महत्वपूर्ण हैं। पहला- लोन या क्रेडिट कार्ड होगा जिसमें चूक या देर से भुगतान होगा, जिसने आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर दिया है। दूसरा- आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जानकारी। यह क्रेडिट स्कोर को सुधारने में मदद करती है। यदि आपको अपनी रिपोर्ट में चूक या भुगतान में देरी जैसी कोई गलत जानकारी मिलती है, तो आप इसके लिए बैंक और CIBIL से संपर्क कर सकते हैं।

  • एक बेहतर क्रेडिट कॉम्बिनेशन बनाए रखें - इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन जैसे अन-सिक्योर्ड लोन और होम लोन जैसे सिक्योर्ड लोन का अच्छा मिश्रण होना हमेशा एक स्मार्ट कदम होता है। अधिक संख्या में सुरक्षित ऋण वाले व्यक्ति के रूप में, आपको हमेशा उधारदाताओं द्वारा पसंद किया जाता है, साथ ही आपको ब्यूरो से एक अच्छा क्रेडिट स्कोर भी प्राप्त होता है। यह सलाह दी जाती है कि बेहतर मिश्रण बनाए रखने के लिए आप सिक्योर्ड लोन से पहले अन-सिक्योर्ड लोन का भुगतान करने का प्रयास करें।

  • आप कितनी बार या कितने लोन लेते हैं, इस पर नजर रखें - आपको बार-बार लोन और क्रेडिट कार्ड मांगने से बचना चाहिए, क्योंकि हर बार जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक सिबिल से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध करेगा और इसकी पूछताछ आपकी रिपोर्ट में दिखाई देगी। आपकी रिपोर्ट के लिए प्रत्येक अनुरोध के बाद एक बैंक पूछताछ संभावित रूप से आपके स्कोर में गिरावट का कारण बन सकती है। इसका मतलब है कि इसके आपको दो नुकसान होंगे: पहला- आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है, दूसरा- आप क्रेडिट-भूख यहां दिखाई देगी है, भले ही आपके पास समय पर लोन/कार्ड चुकाने का इरादा या योग्यता रखते हों।

  • अपने क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को सीमित करें - अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का एक तरीका यह है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के उपयोग की सीमा को कम करें और इसे अधिकतम सीमा तक इस्तेमाल करने से बचें। आपको अपने मासिक खर्चों के 30% से 50% तक का बजट बनाना चाहिए। जब आप अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा का 50% से अधिक खर्च करते हैं, तो आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात बढ़ जाता है, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त, अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिकतम करने का अर्थ है कि आप बजट के साथ संघर्ष करेंगे और अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट को पूरा और समय पर भुगतान मुश्किल होगा। यही वजह है कि आपके ग्रेड गिर रहे हैं।

अब आप जानते हैं कि गोल्ड लोन आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है क्योंकि कई पूछताछ के परिणामस्वरूप आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है, जबकि नियमित रिपेमेंट इसे बेहतर बना सकता है। जब आप मुथूट फाइनेंस के साथ गोल्ड लोन लेते हैं, तो आपको 100% ग्राहक संतुष्टि की गारंटी दी जाती है। मुथूट फाइनेंस तेजी से ऋण वितरण और कम ब्याज दरों के साथ व्यापक सुविधा के साथ-साथ एक असाधारण अनुभव प्रदान करता है। गोल्ड लोन प्रोवाइडर को खोजने वाले कई ग्राहक हम पर भरोसा करते हैं क्योंकि हमारे पास देश में सबसे बड़ा गोल्ड लोन पोर्टफोलियो है।

Subscribe to our newsletter

Close Icon

help us serve you better