<> <> होम लोन और मॉर्गेज -यहाँ आपको क्या जानना चाहिए | मुथूट फाइनेंस
Quick Link
Muthoot Blog Banner
BLOG

Stay

Updated at

All Times

होम लोन और मॉर्गेज - यहाँ आपको क्या जानना चाहिए

घर का होना पहचान की भावना का पर्याय है और इसका स्वामित्व पवित्र है। हालांकि, संपत्ति की तेजी से बढ़ती कीमतों के कारण, घर खरीदना आज एक कठिन कार्य बन गया है। यह, बदले में, होम लोन की बढ़ती मांग में परिणाम देता है क्योंकि वे आपको घर बनाने के सपने को साकार करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह समाज के विभिन्न वर्गों के घर खरीदारों की आवश्यकताओं को पूरा करता है और भुगतान किए गए ब्याज और चुकाई गई ऋण राशि पर कर के लाभ भी साथ लाता है। सुविधाओं का यह गुलदस्ता होम लोन को होमबॉयर्स के लिए एक अनुकूल विकल्प बनाता है, विशेष रूप से प्रतिबंधित वित्तीय क्षमताओं वाले लोगों के लिए।

कई प्रसिद्ध बैंक और NBFC (गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाएँ) हैं जो खरीदारों को विभिन्न प्रकार के होम लोन प्रदान करते हैं। ये सेवा प्रदाता सौदे पर हस्ताक्षर करने से पहले भवन के कानूनी दस्तावेजों के साथ-साथ बिल्डर की विश्वसनीयता और ट्रैक रिकॉर्ड का आकलन करने के मामले में खरीदारों की सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आला क्षेत्रों के लिए होम लोन योजनाएँ शुरू की हैं। कुछ को उद्धृत करने के लिए, महिलाओं, कृषकों के लिए होम लोन योजनाएँ हैं और विशेष रूप से भूमि की खरीद के लिए ऋण हैं, जिससे घर खरीदारों के लिए अपने सपने को साकार करना आसान हो जाता है।

हालांकि यह सब आपको होम लोन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता के बारे में आश्वस्त कर सकता है, आप सोच रहे होंगे कि आपके लिए किस प्रकार का होम लोन उपयुक्त है। आपकी बेहतर मदद करने के लिए, हमने विभिन्न प्रकार के होम लोन के बारे में सभी आवश्यक चीजों को सूचीबद्ध किया है जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। लेकिन इसके प्रकारों को समझने से पहले, आइए पहले समझते हैं कि होम लोन क्या है और यह कैसे काम करता है?

होम लोन क्या है?

होम लोन वह राशि है जो एक व्यक्ति किसी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से एक निर्धारित ब्याज दर पर और एक विशिष्ट अवधि के लिए उधार लेता है। आम तौर पर लोग घर / फ्लैट / भूमि खरीदने, घर के निर्माण या मौजूदा घर के नवीनीकरण / विस्तार के लिए होम लोन लेते हैं। मासिक ईएमआई के रूप में ब्याज और मूल राशि के साथ ऋण की चुकौती तक यह संपत्ति ऋणदाता के पास जमानत के रूप में रखी जाती है।

लोन राशि के सफल पुनर्भुगतान पर, संपत्ति उधारकर्ता के पूर्ण स्वामित्व में आ जाती है और विफलता के मामले में, ऋणदाता द्वारा ऋण राशि की वसूली का दावा किया जाता है।

विभिन्न प्रकार के होम लोन

लोग न केवल घर खरीदने के लिए बल्कि कई अन्य कारणों से होम लोन के लिए आवेदन करते हैं। कुछ लोकप्रिय प्रकार के होम लोन का उल्लेख नीचे किया गया है।

  • भूमि की खरीद के लिए लोन

    जमीन की खरीद के लिए एक ऋण खरीदारों के लिए धन बचाने और एक घर का निर्माण करने के लिए है जब भी वित्त अनुमति देता है या बस भविष्य के निवेश के साधन के रूप में जमीन है।

  • गृह खरीद के लिए लोन

    यह एक नई या पूर्व-स्वामित्व वाली आवासीय संपत्ति खरीदने के लिए-लिए गए सर्वोत्तम प्रकार के गृह ऋणों में से एक है, चाहे वह एक स्वतंत्र घर हो या एक फ्लैट। इस प्रकार के ऋण में ब्याज दर या तो निश्चित या अस्थायी होता है।

  • घर के निर्माण के लिए लोन

    जो लोग पहले से ही जमीन के मालिक हैं और घर बनाने की योजना बना रहे हैं, वे इस प्रकार के होम लोन पर विचार करते हैं। इसकी प्रक्रिया में भूमि की लागत को ध्यान में रखा जाता है, हालांकि, ऋण आवेदन के एक वर्ष के भीतर इसकी खरीद के अधीन।

  • गृह विस्तार या नवीनीकरण के लिए लोन

    नवीनीकरण के लिए विभिन्न प्रकार के होम लोन के बीच एक और लोकप्रिय विकल्प जैसे मौजूदा घर की संरचना को बदलना या नई बालकनी / फर्श / कमरे का निर्माण करना।

  • गृह परिवर्तन के लिए ऋण

    जो लोग पहले से ही प्राप्त होम लोन से एक घर खरीद चुके हैं, लेकिन एक नए घर में जाने के इच्छुक हैं, वे बिना किसी परेशानी के मौजूदा लोन को आसानी से नए घर में ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • बैलेंस ट्रांसफर होम लोन

    जब कोई व्यक्ति कम ब्याज दरों, बेहतर सेवाओं और अन्य कारणों से ऋण राशि को एक बैंक से दूसरे बैंक में स्थानांतरित करना चाहता है, तो सर्वोत्तम प्रकार की होम लोन योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

  • एनआरआई होम लोन

    यह योजना भारत में घर खरीदने के इच्छुक अनिवासी भारतीयों की सहायता के लिए बनाई गई है। इस प्रकार के होम लोन के लिए दस्तावेज़ीकरण और प्रक्रिया अन्य योजनाओं से थोड़ी अलग है।

  • ब्रिज लोन

    होम लोन का सबसे अच्छा प्रकार जो एक नई संपत्ति के लिए धन देता है जब तक कि खरीदार की पहचान उनकी मौजूदा संपत्ति के लिए ऋण राशि का भुगतान करने के लिए नहीं की जाती है। इस योजना में सुरक्षा के रूप में संपत्ति को गिरवी रखना शामिल है।

  • स्टांप शुल्क लोन

    बहुत सामान्य प्रकार का ऋण नहीं है, यह संपत्ति की खरीद के दौरान खरीदार पर लगाए गए स्टांप शुल्क को कवर करता है

गृह गिरवी लोन क्या है?

एक होम लोन जो किसी संपत्ति को बैंक या एनबीएफसी के पास संपार्श्विक के रूप में रखकर सुरक्षित किया जाता है, उसे गिरवी लोन कहा जाता है। यह संपार्श्विक उधारकर्ता द्वारा एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर किसी भी रूप में ऋण राशि का भुगतान करने के लिए किया गया एक वादा है, जिसे ऋण अवधि कहा जाता है। इसके अलावा, यह कानूनी रूप से बाध्यकारी है जो ऋणदाता को गिरवी रखी गई संपत्ति का दावा करने का एक अतिरिक्त अधिकार देता है और यदि उधारकर्ता ऋण चुकाने में असमर्थ है तो नई खरीद।

जबकि गृह गिरवी लोन का पुनर्भुगतान किसी भी अन्य होम लोन योजना के समान है, यह ऋणदाता और उधार लेने वाले दोनों की सुरक्षा के लिए गिरवी रखी गई संपत्ति की अतिरिक्त बीमा लागत के साथ आता है।

गिरवी के प्रकार

होम लोन योजनाओं के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के बंधक सूचीबद्ध हैं।

  • सरल गिरवी

    वह योजना जिसके तहत उधारकर्ता एक नई अचल संपत्ति के लिए धन प्राप्त करने के लिए एक पूर्व स्वामित्व वाली अचल संपत्ति को गिरवी रखता है। यहाँ ऋणदाता को पुनर्भुगतान विफलता के मामले में संपत्ति बेचने का अधिकार है।

  • सहायक गिरवी

    वह योजना जहाँ संपत्ति ऋणदाता को हस्तांतरित की जाती है जो उधारकर्ता पर कोई व्यक्तिगत दायित्व डाले बिना उससे किराया या लाभ प्राप्त कर सकता है।

  • अंग्रेजी गिरवी

    वह योजना जहाँ उधारकर्ता को लिए गए ऋण के खिलाफ मासिक ईएमआई का भुगतान करना होता है और संपत्ति का कब्जा ऋण के पूर्ण पुनर्भुगतान तक ऋणदाता के पास रहता है।

  • सशर्त बिक्री गिरवी

    वह योजना जहाँ उधारकर्ता कुछ शर्तों के साथ ऋणदाता को संपत्ति बेचता है जो तब प्रभावी हो जाती है जब वह चुकाने में विफल रहता है, लेकिन सफल पुनर्भुगतान पर यह शून्य हो जाता है।

  • टाइटल डीड जमा

    वह योजना जहाँ उधारकर्ता होम लोन के खिलाफ ऋणदाता के पास गिरवी रखी जाने वाली संपत्ति का टाइटल डीड जमा करता है।

  • विषम गिरवी

    यहाँ गिरवी को भारतीय कानून के अनुसार संपत्ति हस्तांतरण अधिनियम, 1882 की धारा 58जी के तहत शर्तों द्वारा परिभाषित किया गया है।

यह होमबॉयर्स की कैसे मदद करता है?

विभिन्न प्रकार के गृह गिरवी ऋणों से प्राप्त लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • कम उधारी लागत

    अधिकांश वित्तीय संस्थानों द्वारा एक गिरवी गारंटी को होम लोन योजना के रूप में स्वीकार किया जाता है। यह उधारकर्ताओं को बाज़ार का पता लगाने और प्रस्तावित ऋण राशि के मुकाबले सबसे कम ब्याज दर वाले उधारदाताओं को खोजने की अनुमति देता है।

  • प्रारंभिक स्वामित्व

    एक गिरवी गारंटी द्वारा समर्थित एक होम लोन उधारकर्ता को वित्तीय नियोजन की बेहतर सामर्थ्य और लचीलेपन के अलावा घर का प्रारंभिक स्वामित्व प्राप्त करने में मदद करता है।

  • बढ़ी हुई ऋण पात्रता

    गिरवी रखी गई संपत्ति एक गारंटी है जो उधारदाताओं को क्रेडिट जोखिम को कम करने में मदद करती है और उधारकर्ताओं को न्यूनतम डाउन पेमेंट, लंबी अवधि और सस्ती ईएमआई द्वारा समर्थित होम लोन के रूप में अधिक राशि सुरक्षित करने की अनुमति देती है।

आर्थिक तंगी होने पर नया घर खरीदने का विचार कठिन हो सकता है। हालांकि, विभिन्न प्रकार के होम लोन होमबॉयर्स के लिए अपने सपनों का घर आसानी से खरीदने में सक्षम होने के लिए एक वरदान के रूप में कार्य करते हैं।

Subscribe to our newsletter

Close Icon

help us serve you better